CM Fellowship Program: युवाओं को नौकरी के अवसर, 40000 रुपये महीना और टैबलेट देगी योगी सरकार जानें, आयु सिमा, एप्लाई!

CM Fellowship Program योगी सरकार ने इस बार युवाओं के लिए से सीएम फेलोशिप प्रोग्राम (CM Fellowship Program) की शुरुआत कर दी है। यूपी सरकार ने एस्पिरेशनल सिटी योजना के तहत इस कार्यक्रम की शुरूआत की है। इस योजना के तहत चुने जाने वाले युवाओं को हर महीने 40000 रुपये मिलेंगे। इस योजना के तहत 4 दिसंबर 2023 से सीएम फेलोशिप प्रोग्राम के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की शुरुआत की है।

उत्तर प्रदेश के योगी सरकार प्रदेश से बेरोजगारी खत्म करने के लिए कई कदम उठा रही है। योगी सरकार ने सीएम फैलोशिप कार्यक्रम की शुरुआत की है। CM Fellowship Program योगी सरकार युवाओं को रोजगार देने के लिए ये कदम उठा रही है। योगी सरकार ने आकांक्षी विकास खंड की तर्ज पर अब आकांक्षी नगरों में भी सीएम फेलोशिप प्रोग्राम (CM Fellowship Program) की शुरुआत कर दी है। आकांक्षी नगर योजना जैसी विकास परियोजना शुरू करने वाला उत्तर प्रदेश देश का पहला राज्य (First State) है।

उत्तर प्रदेश की सरकार ने आकांक्षी नगर योजना के माध्यम से देश को एक नए दृष्टिकोण में देखने का संकल्प किया है। इससे युवाओं को साकारात्मक रूप से शहरी विकास में शामिल होने का अवसर मिलेगा। CM Fellowship Program इस योजना से युवा नेतृत्व को बढ़ावा मिलेगा। साथ ही उन्हें अपने क्षेत्र में सकारात्मक बदलाव (Positive Change) लाने का मौका मिलेगा। सरकार ने नौकरी के नए अवसरों को सृजन करते हुए युवाओं को साकारात्मक रूप से समर्थन प्रदान करने का संकल्प किया है। युवाओं को नगरीय विकास में भागीदारी करने से उन्हें नए दृष्टिकोण और अनुभव का सामर्थ्य होगा।

यहां करा सकते हैं रजिस्‍ट्रेशन (Registration)

यूपी सरकार सीएम फेलोशिप कार्यक्रम के तहत युवाओं को बेरोजगार से मुक्त होने के लिए एक अद्भुत अवसर प्रदान किया है। इस योजना के तहत CM Fellowship Program युवाओं को शहरी विकास, योजना, प्रबंधन और निगरानी में सक्रिय योगदान देना होगा। इस कार्यक्रम के लिए आप शहरी विकास विभाग की आधिकारिक वेबसाइट http:// anyurban.upsdc.gov.in पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। सीएम फेलोशिप प्रोग्राम आवेदन करने के लिए आवेदक स्नातक या ज्यादा डिग्री के साथ पास हो।

यहां लें कार्यक्रम की पूरी जानकारी

मुख्यमंत्री फेलोशिप कार्यक्रम के तहत एस्पिरेशनल सिटी स्कीम युवाओं को रोजगार देना है। ये कार्यक्रम युवाओं को शहरी विकास, योजना, प्रबंधन और निगरानी में योगदान देने के लिए है। CM Fellowship Program इसके लिए युवाओं का चयन किया जाएगा। युवाओं को शहरी विकास विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा। इसके बाद युवाओं की सरकारी क्षेत्र में नौकरी की संभावना भी बढ़ जाएगी।

रजिस्ट्रेशन के लिए आयु सीमा (Age limit) CM Fellowship Program

सीएम फेलोशिप प्रोग्राम आवेदन करने के लिए आवेदकों की अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष है और उन्हें कंप्यूटर (Computer) और सूचना प्रौद्योगिकी (Information Technology) के साथ-साथ CM Fellowship Program हिंदी और अंग्रेजी भाषा में दक्षता होनी चाहिए। आवेदकों में से चुने गए पात्र उम्मीदवारों को 40 हजार रुपए महीना और एक टैबलेट (Tablet) दिया जाएगा। इसके साथ ही उन्हें आवास और ट्रेवल के लिए भत्ता भी मिलेगा।

CM Fellowship Program
CM Fellowship Program

आवेदक इन बातों का रखें ध्यान

1- आवेदकों की आयु 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

2- मान्यता प्राप्त प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय से CM Fellowship Program न्यूनतम 60% स्कोर के साथ स्नातक हो।

3- उम्मीदवारों के लिए फील्ड वर्क में काम करने का इच्छुक होना अनिवार्य है।

4- हिंदी (देवनागरी लिपि) बोलने और लिखने में दक्ष होना चाहिए।

5- उम्मीदवार हिंदी (Hindi) और अंग्रेजी (English) बोलने और लिखने में कुशल होना चाहिए।

हर महीने (Every Month) मिलेंगे 40 हजार रुपये

सीएम फेलोशिप प्रोग्राम में चुने जाने वाले युवाओं को एक टैबलेट और हर महीने 40 हजार रुपये मिलेंगे। इन दोनों के अलावा युवाओं को रहने और आने-जाने के लिए भत्ता भी मिलेगा। CM Fellowship Program युवा मान्यता प्राप्त प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय से प्रथम श्रेणी में स्नातक या न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक होने चाहिए। सीएम फेलोशिप प्रोग्राम के लिए आवेदक के पास स्नातक या इससे ज्यादा डिग्री होनी चाहिए।

ऐसे ही ढेर सारे जरुरी सरकारी योजना जानकारी लेने के लिए जुड़े रहे akhabartime.com के साथ धन्यवाद !

 

Leave a comment