मिलते हैं ऐसे संकेत यदि होने लगे आपके कार की बैट्री खराब, हो जाइए सावधान!

आज के समय में मैक्सिमम लोगों को कार चलना पसंद है और हर किसी का सपना होता कि उनके पास खुद का कार हो। यदि आप एक कार का ओनर होंगे तो कर का मेंटेनेंस करना कितना जरूरी होता है।इस बात से आप लोग भली भांति बाकी होंगे। इसलिए हमें टाइम टाइम पर कार के मेंटेनेंस का ध्यान बड़ी बारीकी से रखना होता है।

आपको बता दूं कि कार को चलाने के लिए इंजन के साथ-साथ उनकी बैटरी भी काफी महत्वपूर्ण होती है। यदि यह खराब हो जाती है तो कार को चलाना संभव हो जाता है। यदि समय पर इसे ध्यान ना दिया जाए तो भारी परेशानियों का सामना उठाना पड़ सकता है। आपको बता दूं कि कार के बैटरी खराब होने से पहले कुछ हमें संकेत देखने को मिलते हैं, जिनको बिल्कुल भी इग्नोर नहीं करना चाहिए और समय रहते हैं। उसमें बदलाव कार देना चाहिए। यदि इन संकेत के बारे में डिटेल जानना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल के अंत तक बन रहे।

इंजन का स्टार्ट न होना

जैसे ही आप कार में बैठते हैं और चाबी घुमाने पर इंजन स्टार्ट नहीं होता है, तो आपको समझ जाना चाहिए कि आपकी बैटरी में पर्याप्त चार्ज नहीं है और आपकी बैटरी की हेल्थ खराब हो रही है।

Car Battery Problem
Car Battery Problem

धीमी रफ्तार का होना

जैसे कि आपकी कार का इंजन स्टार्ट होता है, लेकिन उसकी रफ्तार पहले की अपेक्षा धीमी चलने लगती है, तो यह भी बैटरी खराब होने का ही लक्षण है समय रहते इसे जल्द से बदलाव कर ले।

हैडलाइटस और इलेक्ट्रिकल सिस्टम कमजोर होना

यदि कार कि हैडलाइट्स कम रोशनी दे रही है। इसके अलावा पावर विंडो इंटीरियर लाइट कमजोर दिखाई दे रही है, तो यह बैटरी के खराब होने का संकेत हो सकते हैं। इसे आप इग्नोर बिल्कुल नहीं कर सकते हैं।

बैट्री का फूलना

अधिकार की बैटरी फूल रही है या उससे कोई तरल पदार्थ लीकेज हो रहा है, तो इसका मतलब है कि आपकी बैटरी खराब हो गई है। ऐसे में आपको अपने कर की बैटरी को तुरंत बदलवाना चाहिए।

READ MORE: बड़ा कमाल के सेफ्टी फीचर्स से लेस है Tata Electric Scooter, लुक भी काफी कमाल

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top