ये है पानी से चलने वाला स्कूटर, 1 लीटर पानी में 150 KM का रेंज

Joy Hydrogen Scooter: आज तक आपने अपनी जिंदगी में पेट्रोल और डीजल से स्कूटर मोटरसाइकिल चलाया होगा। इतना ही नहीं अभी जमाना इलेक्ट्रिक व्हीकल और सीएनजी वेरिएंट वाले गाड़ी का भी है, लेकिन यदि मैं आपको ऐसा कहूं है लेकिन मैं आपसे ऐसा कहूं कि अब मार्केट में पानी से भी स्कूटर चलने वाला उपलब्ध होने वाला है, तो शायद आप लोग हैरान हो जाएंगे।

लेकिन इस चीज को मुमकिन बनाने के लिए एक इंडियन कंपनी Joy e- bike तेजी से कम कर रही है। इस कंपनी ने पानी से चलने वाले स्कूटर का कॉन्सेप्ट पेश किया है। यदि आप इस स्कूटर के बारे में पूरा डिटेल्स जानकारी चाहते हैं, तो इस आर्टिकल के अंत तक बने रहें तो चलिए बिना किसी देरी के शुरू करते हैं।

Joy Hydrogen Scooter

अब लोगों को पेट्रोल डीजल के बढ़ते दाम का टेंशन खत्म होने वाला है। क्योंकि जल्द ही मार्केट में पानी से चलने वाला स्कूटर आने वाला है। Joy e Bike की पैरंट कंपनी वार्ड विजार्ड हाइड्रोजन फ्यूल सेल और इलेक्ट्रोलाइजल टेक्नोलॉजी पर काम कर रही है। इसी टेक्नोलॉजी के तहत या स्कूटर पानी से चलता है। हाइड्रोजन टेक्नोलॉजी भारत में साफ सुथरी मोबिलिटी में अहम रोल निभा सकती है। इसके प्रदूषण से बचने में भी काफी मदद मिलने वाली है।

Joy Hydrogen Scooter
Joy Hydrogen Scooter

पानी से चलेगा स्कूटर

Joy e bike में इस साल भारत मोबिलिटी शो में भी पानी से चलने वाले स्कूटर को पेश किया था. यह स्कूटर रिजल्ट वाटर पर चलता है. स्कूटर की टेक्नोलॉजी पानी के मॉलेक्युलिस को तोड़कर उसमें हाइड्रोजन के मॉलेक्युलिस को अलग करती है।

जब हाइड्रोजन अलग हो जाता है, तो यह स्कूटर हाइड्रोजन को फ्यूल के तौर पर इस्तेमाल करता है तब जाकर यह स्कूटर चलने लगता है।

मिलेगा 150 KM का रेंज

खबरों की माने तो कंपनी के द्वारा ऐसा दावा किया जा रहा है, कि इलेक्ट्रिक स्कूटर 1 लीटर पानी से 150 किलोमीटर की दूरी तय कर सकेगा फिलहाल यह एक प्रोटोटाइप है। अभी यह स्कूटर बिक्री के लिए उपलब्ध नहीं है। इसकी टेक्नोलॉजी पर अभी भी काम तेजी से किया जा रहा है। जब कंपनी इसके प्रोडक्शन मॉडल को डेवलप करने में सफल होगी तब जाकर यह आम लोगों के लिए मार्केट में उपलब्ध की जाएगी।

READ MORE: योगी सरकार दे रही है शानदार सब्सिडी, मात्र इतने रुपए में घर लाएं नई इलेक्ट्रिक कार

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top