धूम मचा देगी बाजार में 3 लाख की ये इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज पर मिलेगी 1200 KM का रेंज

Xiaoma Electric Car: जैसा कि अभी आप सबको पता है कि इन दिनों ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में इलेक्ट्रिक व्हीकल का क्रेज काफी तेजी से बढ़ता जा रहा है। लोग इलेक्ट्रिक व्हीकल की और जमकर रुचि ले रहे हैं। इन दिनों चीन के इलेक्ट्रिक व्हीकल इंडस्ट्री में एक इलेक्ट्रिक कार काफी ज्यादा चर्चा का विषय बना हुआ है। यह कार बेस्ट्यून ब्रांड की शाओमा कार हैं।

यह कर पिछले साल ही लॉन्च की गई थी. इस कार की खास बात यह है, कि यह सिंगल चार्ज पर 1200 किलोमीटर तक चल सकती है, और इसकी कीमत 30000 युआन से 50000 युआन के करीब हो सकता है। वही इंडियन करेंसी में बात करें तो इस कार की कीमत 3.47 लाख रुपए से लेकर 5.78 लाख रुपए तक हो सकती है।

बेस्ट्यून शाओमा के फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस

आपको बता दूं कि इस कर को अप्रैल 2022 में शंघाई ऑटो शो में पेश किया गया था। इसके हार्ड टॉप और कन्वर्टिबल दोनों वेरिएंट्स प्रस्तुत किए गए थे। इस कार में 7 इंच की टच स्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम है, और डैशबोर्ड पर बेहतरीन डबल टोन थीम दी गई है। यह कार एयरडायनेमिक व्हील्स का उपयोग करती है, जो इसको रेंज को बढ़ाने में मदद करती है।

फीचर्स है लाजवाब

आपको बता दूं कि यह इलेक्ट्रिक कर FME प्लेटफार्म पर आधारित है, जो ईवी और रेंज एक्सटेंडर के लिए विशेष रूप से डिजाइन किया गया है। इससे पहले NAT, नाम की राइट हीलिंग ईवी को भी इसी प्लेटफार्म पर बनाया गया था। FME प्लेटफार्म में A1 और A2 नामक दो सम प्लेटफार्म है। A1 सब प्लेटफार्म उन कारों के लिए जिनका व्हीलबेस 2700 से 1850 mm है, जबकि A2 का उपयोग 27 से 3000 mm व्हील बेस के लिए किया जाता है। इस प्लेटफार्म का 800 वोल्ट आर्किटेक्चर रेंज को बढ़ाने में मदद करता है।

पावर और सेफ्टी

अब इस कार में पावर और सेफ्टी की बात करें तो आपको बता दूं कि इसमें पावर देने के लिए 20 किलोवाट की इलेक्ट्रिक मोटर है, जो रियर शाफ्त पर स्थित है। इसमें उपयोग की गई बैटरी एक लिथियम आईरन फास्फेट यूनिट है, जिसे गैसों और REPT के जरिए सप्लाई किया जाता है। सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बेस्ट ट्यून सम में ड्राइवर साइड एयरबैग दिया गया है। यह कार 3 डोर के साथ आती है, और इसके आकार की बात करें तो उसकी लंबाई 3000 mm चौड़ाई 1510 mm और ऊंचाई 1630 mm है। इसका व्हील बेस 1953 mm है।

भारतीय बाजार में कब होगी लॉन्च?

इस कार को भारतीय बाजार में भी लाने की उम्मीद है। जहां इसका मुकाबला टाटा टियागो ev और एमजी कॉमेट ईवी से होने वाला है। चीन में माइक्रो इलेक्ट्रिक कारों की डिमांड काफी ज्यादा है और बेस्ट ट्यून सॉन्ग हाय सेगमेंट में अपनी खास जगह बना सकती है, क्योंकि यह किफायती मूल्य पर लंबी रेंज की पेशकेश हैं।

READ MORE: आ रहा है Rajdoot का नया अवतार, एडवांस फीचर देख लोग हो रहे हैं बावले!

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top