Petrol Pump Frauds in India: पेट्रोल पंप पर तेल भरवाते समय इन बातों का रखें ध्यान, अन्यथा होगा भारी नुकसान!

Petrol Pump Frauds in India: आज के समय में सारी कोई ऐसा व्यक्ति हो जिसके पास बाइक या कार ना हो यदि आपके पास बाइक या कर होगा। पेट्रोल पंप का चक्कर जरूर लगाए और हो सकता है कई बार आपके साथ पेट्रोल पंप पर फ्रॉड भी हुआ होगा।

दोस्तों कई बार ऐसा मामला कई बार सामने आ चूका है, जहां पर पेट्रोल पंप पर काम कर रहे कर्मचारी लोगों के साथ फ्रॉड कर चूके है।ऐसे में यदि आप भी अपने वाहन में फ्यूल भरवाते हैं, तो तेल भरवाते समय आप इन बातों का ध्यान जरूर रखें। यहां इस आर्टिकल में हम पेट्रोल पंप पर हो रहे फ्रॉड से बचने के तरीकों के बारे में जानेंगे यदि आप भी ये जानकारी को जानने में इच्छुक है तो इस आर्टिकल के अंत तक बने रहे।

जीरो चेक करें!

जब भी आप पेट्रोल पंप पर किसी भी अमाउंट का अपनी गाड़ी में पेट्रोल भरवाते हैं, तो ऐसे में आपके साथ स्कैम हो सकता है। उदाहरण के अगर आप हजार रुपए का पेट्रोल भरवाते हैं और मीटर पहले से 200 रुपए पर सेट है तो आपको ₹1000 का भुगतान करना पड़ रहा है, लेकिन आपको केवल ₹800 का ही तेल दिया जाएगा तो ₹200 का चूना लग सकता है।

‘डेंसिटी’ वाले गेम से बचें!

कम डेंसिटी वाला तेल खरीदना आपके पैसे का आपको नुकसान करवा सकती है। इससे बचने के लिए ग्राहकों को जागरूक रहना चाहिए। मीटर पर दर्शाए गए डेंसिटी की जांच करनी चाहिए। अगर पेट्रोल की डेंसिटी 730 से 800 के बीच है, तो वह शुद्ध माना जाता है। वही शुद्ध डीजल की 830 से 900 के बीच होती है।

घटतौली से बचे!

कई पेट्रोल पंप पर कई ऐसे स्कैन भी सामने आए हैं, जो एक चिप का इस्तेमाल करते हैं। ये चिप मीटर द्वारा बताए गए तीन प्रतिशत कम फ्यूल भरती हैं। इस हिसाब से अगर आप 1000 का पेट्रोल लेते हैं तो मी पूरी राशि दिखता है, लेकिन आपको असल में केवल आपको 970 रूपए का पेट्रोल मिलता है।

READ MORE: Ather की नई इलेक्ट्रिक स्कूटर Rizta प्री बुकिंग शुरू, मात्र 999 रुपए देकर करें अपनी बुकिंग पक्की!

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top