Call Forwarding Meaning In Hindi | Call Forwarding क्या है|

नमस्कार दोस्तों आज के इस आर्टिकल Call Forwarding Meaning In Hindi में हम आपको कॉल फोर्वार्डिंग के बारे में बताएँगे . कॉल फोर्वार्डिंग के साथ ही हम आपको ये भी बताएँगे कि एक मोबाइल से दुसरे मोबाइल में कॉल कैसे ट्रान्सफर करे.

इस पोस्ट Call Forwarding Meaning In Hindi में हम आपको कॉल फॉरवर्ड के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देने वाले है जो आपकी सहायता करेगी .

Call Forwarding Meaning In Hindi| Call Forwarding क्या होतीहै|

Call Forwarding Meaning In Hindi पुराने समय में लोगो के पास कोई मोबाइल फ़ोन नही होते थे . लेकिन आज के समय में लगभग सभी के पास मोबाइल फ़ोन है मोबाइल फ़ोन हमारे लिए फायदेमंद भी है और नुकसानदायक भी है. इसलिए हमें फ़ोन का प्रयोग सोच समंज कर करना चाहिए .आज हम आपको मोबाइल फोपने के एक महतवपूर्ण फायदे के बारे में बताएँगे जिसे हम कॉल फोर्वार्डिंग कहते है.

यदि आप अपना कांटेक्ट नंबर change कर लेते है तब जिसके पास आपका न्यू नंबर नही है वह आपको कॉल नही कर पायेंगे. अगर आपको उनसे जरूरी काम है तो आप तनाव में आ जायेंगे. ऐसे समय में आपको घबराने कि जरूरत नही है. कॉल फोर्वार्डिंग के जरिये आप उस व्यक्ति को आसानी से कॉल कर सकते है जिसका न्यू नंबर आपके पास नही है.

यदि आप कॉल फोर्वार्डिंग के बारे में जानते है तब आप किसी भी सिम वोडाफ़ोन ,bsnl , और jio के नंबर पर कॉल फोर्वार्डिंग लगा सकते है. जिससे आपकी कॉल दुसरे नंबर पर ट्रान्सफर हो जाएगी.

Call Forwarding Kaise Kare |Call Forwarding कैसे करे

call forwarding meaning in hindi

call forwarding meaning in hindi कॉल फोर्वार्डिंग को कॉल डायवर्सन भी कहा जाता है. कॉल फोर्वार्डिंग के माद्यम से हम किसी फ़ोन कॉल को एक मोबाइल से किसी दुसरे मोबाइल में ट्रान्सफर कर सकते है.

कॉल फोर्व्वार्डिंग करने के लिए सबसे पहले हमें कॉल डाइवर्ट सेटअप करना होता है उसके बाद उसके कॉल को किसी अन्य नंबर पर ट्रान्सफर किया जाता है. कॉल फोर्वार्डिंग को बनाने वाले व्यक्ति का नाम Ernest J. Bonanno था जिसका जन्म अमेरिका में हुआ था .

फ़ोन में कॉल फोर्वार्डिंग को चालु करने के लिए *72 को डायल करे जिसके बाद कॉल फोर्वार्डिंग शुरू हो जाएगी.

फ़ोन कॉल को एक मोबाइल से दुसरे मोबाइल पर कैसे ट्रान्सफर करे|

call forwarding meaning in hindi सभी telecom कम्पनीज का कॉल फोर्वार्डिंग करने का अपना अपना तरीका होता है. वैसे तो एंड्राइड मोबाइल में पहले से ही कॉल फोर्वार्डिंग का फीचर होता है जिसकी सहायता से आप किसी भी सिम के कॉल को अन्य सिम पर ट्रान्सफर कर सकते है.

कॉल फोर्वार्डिंग करने के तरीके इस प्रकार है:

1 अलग अलग सिम में कॉल फोर्वार्डिंग कैसे करे :

  • airtel sim में कॉल फोर्वार्डिंग को activate करने के लिए पहिने पर *002* को डायल करे.इसके बाद *21* के द्वारा डायल करके कॉल को डाइवर्ट करे.
  • Vodafone सिम में कॉल फोर्वार्डिंग activate करने के लिए **67* 10 डिजिट नंबर डायल करे .
  • jio कॉल फोर्वार्डिंग करने के लिए सबसे पहले फ़ोन डायल को ओपन करे. इसके बाद *401 * (10 डिजिट नंबर ) पर डायल करे ऐसे करते ही कॉल फोर्वार्डिंग सुविधा शुरू हों जाएगी.

2 अन्य तरीका :

  • मोबाइल कि सेटिंग में जाए और यंहा पर कॉल सेटिंग वाले आप्शन पर क्लिक करे.
  • इसके बाद आपको इसमें कॉल दिअलेर का आप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करे.
  • इसके बाद कॉल फोर्वार्डिंग वाले आप्शन को press करे.
  • कॉल फोर्वार्डिंग में जाने पर आपको कुछ आप्शन दिखेंगे जिनके द्वारा आप कॉल डाइवर्ट कर सकते है.
  • कॉल फोर्वार्डिंग ममे दिखने वाले option (always forward, when busy , when unanswered , when unreachable में से किसी एक आप्शन को select करे . उसके बाद आप जिस भी मोबाइल फ़ोन को कॉल ट्रान्सफर करना चाहते है उस नंबर को दर्ज करे और फिर फीचर को टर्न वाला आप्शन इनेबल हो जाएगा .

Call Forwarding के फायदे : Call Forwarding Meaning In Hindi

1 यह एक फ्री सर्विस है जिसके लिए कोई फीस नही देनी पड़ती.

2 यदि आपके फ़ोन में नेटवर्क नही है तो ऐसी स्थिति में आप किसी आने वाले जरूरी कॉल को अन्य फ़ोन पर ट्रान्सफर कर सकते है.

3 एक सिम से दुसरे सिम पर कॉल ट्रान्सफर किया जा सकता है.

What Is OCR Meaning In Hindi 

ChatGpt Se Pasive Income Kaise Kamaye 8 Tarike

निष्कर्स:

Copyright Claim Meaning In Hindi

तो दोस्तों आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी होगी . इस पोस्ट call forwarding meaning in hindi में हमने आपको कॉल फोर्वार्डिंग कि सम्पूर्ण जानकारी दी है. साथ ही हमने आपको call forwarding के फायदे क्या हैं यह भी बताया है.

Leave a Comment